Admin Name 1 year ago

ऑटो एक्सपो 2018: जमाने के मुताबिक स्मार्ट हुए बस और ट्रक

ऑटो एक्सपो में कार और बाइक के अलावा व्यावसायिक वाहन भी लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रहे हैं। कार की तरह बस और ट्रक स्मार्ट हो गए हैं। व्यावसायिक वाहन बनाने वाली कंपनियां लग्जरी कारों जैसी सुविधा बस व ट्रक में दे रही हैं। बस में मोबाइल चार्ज तो ट्रक में रेन एंड लाइट सेंसर, इलेक्ट्रिक सनरूफ जैसी सुविधा दी है। कंपनियों ने ईंधन की खपत कम करने पर भी ध्यान दिया है।

महिंद्रा कंपनी ने एक स्मार्ट ट्रक ब्लाजो 49 बाजार में उतारा है। ट्रक में एक सेंसर लगा है, जो सामने से आ रहे वाहन की गति को भाप जाएगा और सचेत कर देगा। अगर सामने वाली कार की स्पीड ज्यादा होगी तो सेंसर चेतावनी देगा। चालक के आराम करने के लिए अलग से केबिन है। वहीं एसएमएल कंपनी ने अपने ट्रक में एसी दिया है। बसों में भी एक से बढ़कर एक सुविधा दी है। फोर्स कंपनी ने कारोबारियों के लिए एक खास बस बाजार में उतारी है, जिसमें वाई फाई से लेकर सेंटर टेबल, पढ़ने की लाइट आदि की सुविधा दी है। उधर सभी कंपनियों ने ईंधन की बचत पर भी ध्यान दिया है। सीएनजी और इलेक्ट्रिक इंजन पर बस लाए हैं।

सुरक्षा के ये फीचर आएंगे काम

ऑटो एक्सपो में आईं गाड़ियों में दिए गए सुरक्षा फीचर आपके बहुत काम आएंगे। पियाजियो ने अपनी स्कूटी में ऐसा एप लगाया है, जो तय किलोमीटर तक ही सफर करेगी। इसके बाद इंजन बंद हो जाएगा। ट्वेंटी टू मोटर्स ने अपने स्कूटर जीपीएस एंड्रायड सस्टिम पर लगाया है। अगर आपका स्कूटर खो जाए तो इससे पता चल जाएगा। यहां आने वाले लोगों को ये फीचर खूब पसंद आ रहे हैं। ऑटो एक्सपो में पियाजिओ ने अपनी स्कूटी लांच की है। इस स्कूटी में सुरक्षा फीचर बेहतर दिए हैं। इसमें वेस्पा कनेक्ट एप लगाया गया है। यह एप एंड्रायड बेस्ड होगा। यह एप सुरक्षा के लिहाज से बेहतर है। अगर आपका बेटा स्कूल जाता है तो आप उसमें तय कर दीजिए कि यह स्कूटी कितने किलोमीटर जाएगी। अगर उससे अधिक गया तो स्कूटी बंद हो जाएगी। इससे आपका बेटा बेवजह नहीं घूमेगा। 

बताएगा लोकेशन

ट्वेंटी टू मोटर्स ने अपने स्कूटर में जीपीआरएस इन बल्टि किया है। यह आपके स्मार्ट फोन से जुड़ा रहेगा। अगर आप पार्किग में स्कूटर खड़ा करके भूल गए हैं तो यह एप आपके मोबाइल में लोकेशन बता देगा। मुंबई की दो सगी बहनों ने इशा खोट और शिवानी खोट ने ऐसी चिप इजाद की है जो ट्रैफिक सिगनल पर पहुंचने पर गाड़ी बंद करने का संकेत देगी। इससे आपका ईंधन बचेगा।

अशोक लीलैंड सर्किट एस

कीमत अप्रैल में आएगी

इंजन बीएस 4

खासियत 35 सीट, स्वैपेबल, स्मार्ट लियॉन बैट्री, फास्ट चार्जिग

जेबीएम स्कूलाइफ

इंजन 5883 सीसी, सीएनजी बीएस-4

खासियत ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन, 720 लीटर फ्यूल टैंक, 55 सीट, यूनी फ्लोर

सुरक्षा इमरजेंशी डोर, सभी पहियों में डिश ब्रेक विथ एबीएस, जीपीआरएस तकनीकी

महिंद्रा ब्लाजो 49 स्मार्ट ट्रक

इंजन 3 मोड इंजन (टरबो हैवी लाइट)

खासियत रेन एंड लाइट सेंसर, यूएस कैमरा, इलेक्ट्रिक सनरूफ, स्लीपर केबिन

सुरक्षा फ्रंट कोलिजन वार्निग, एंड्रॉयड सस्टिम, ट्रैक्शन कंट्रोल

फ्यूल स्मार्ट 7.2 लीटर 6 सिलेंडर बीएस थ्र्ड मोटर, 350 लीटर टैंक

फोर्स ओपीसीआ

इंजन 2596 सीसी डीजल, फाइव स्पीड गीयर बॉक्स

खासियत स्टॉक डैसबोर्ड, फ्रंट फेसिंग सीट विथ सेंटर टेबल व रीडिंग लाइट, दो एलसीडी, वाई-फाई

सुरक्षा एबीएस ब्रेक सिस्टम, डिश ब्रेक, सीट बेल्ट अलार्म, बैक व्यू कैमरा

Share Your Views In Comments Below
0
# Hollywood

5 Myths About Rhinoplasty – Revisited

Admin Name 1 year ago
0
# Bollywood

7 Beauty Tips for Looking Younger

Admin Name 1 year ago
0
# Bollywood

Your Skin Antioxidants for a Glowing Complexion

Admin Name 1 year ago
0
# Hollywood

7 Steps to Great Makeup

Admin Name 1 year ago